Hindi News »International News »Pakistan» This 11 Year Old Pakistani Child Is Getting World Famous

11 साल का पाकिस्तानी 'प्रोफेसर' पूरी दुनिया में छा रहा, दोगुनी उम्र के लोगों को पढ़ाता है

11 साल के हम्माद को सुनने और उससे सीखने के लिए हजारों लोग उनके पास पहुंचते हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jun 07, 2018, 08:01 PM IST

      • नन्हीं सी उम्र में स्कूल छोड़ ज्वाइन की यूनिवर्सिटी
      • यहां पढ़ने के बाद लोगों को पढ़ाता है सफी
      • सफी की बातें सुनने के लिए लगती है कॉलेज स्टूडेंट्स की लाइन

      पेशावर.पाकिस्तान में आतंक, लड़ाई-झगड़े और अराजकता के बीच एक 'नन्हा प्रोफेसर' नई क्रांति ला रहा है। 11 साल के हम्माद को सुनने और उससे सीखने के लिए हजारों लोग उनके पास पहुंचते हैं। नन्हा हम्माद उन पाकिस्तानियों के लिए मिसाल बन गया है जो कुछ अच्छा करना चाहते हैं। 11 साल के हम्माद सफी, यूनविर्सिटी लेवल के स्टूडेंट्स को यूट्यूब पर बराक ओबामा सहित कई राजनेताओं के भाषण दिखा कर अच्छी अंग्रेजी बोलने के गुर सिखाते हैं

      - सफी को सुनने में पाकिस्तानी युवा काफी उत्सुक रहते हैं। सफी का कॉन्फिडेंस लोगों को आकर्षित करता है। सफी पेशावर की यूनिवर्सिटी ऑफ स्पोकन इंग्लिश (यूएसईसीएस) में अपने से अधिक उम्र के लोगों को अंग्रेजी सिखाते हैं। इस इंटरनेट स्टार के यूट्यूब पर हजारों सब्सक्राइबर्स हैं। इनके मोटिवेशनल स्पीच लाखों बार देखे जा चुके हैं।

      सुसाइड करने वाला था लड़का, सफी को सुना तो बदली जिंदगी
      - सफी की इन बातों का सबसे अधिक असर पड़ा है बिलाल खान जैसे युवा स्टूडेंट्स पर। बिलाल पॉलीटिकल साइंस का एक स्टूडेंट है। वो अब रोज सफी के भाषण को सुनता है। बिलाल कहता है कि इस बच्चे में जादू है, इसने मुझे मरने से बचाया है। बिलाल ने कहा, "कुछ महीने पहले तक मैं बहुत डिप्रेशन में था। बार-बार आत्महत्या जैसे ख्याल मेरे दिमाग में घूम रहे थे। क्योंकि मेरे पास न तो नौकरी थी और न ही जिंदगी में सफलता का कोई और रास्ता दिख रहा था। वही वक्त था जब मैंने पहली बार सफी के वीडियो को देखा। ख्याल आया कि जब यह 11 साल का लड़का कुछ कर सकता है तो मैं क्यों नहीं."

      दुनिया में पाकिस्तान की छवि सुधारेगा सफी
      हम्माद सफी को अंग्रेजी सिखाने वाले उनके टीचर समीउल्लाह कहते हैं, - 'लोग उससे प्यार करते हैं क्योंकि उसके बोलने का तरीका बेहद खास है, वो सुपर हिट है। समीउल्लाह का मानना है सफी दुनिया में पाकिस्तान की सकारात्मक छवि पेश कर रहे हैं और इसमें कामयाब भी होंगे।

    • 11 साल का पाकिस्तानी 'प्रोफेसर' पूरी दुनिया में छा रहा, दोगुनी उम्र के लोगों को पढ़ाता है, international news in hindi, world hindi news
      +1और स्लाइड देखें
    Topics:
    आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Pakistan News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: This 11 Year Old Pakistani Child Is Getting World Famous
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    More From Pakistan

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×