--Advertisement--

पाकिस्तान: पोलियो पिलाने गई टीम पर हमला- 2 की मौत 3 को बंधक बनाया

पिछले महीने कराची के एक स्कूल में प्रशासन ने पोलियो टीम के सदस्य पर हमला कर दिया था।

Dainik Bhaskar

Mar 18, 2018, 12:44 PM IST
सफी तहसील में पोलियो पिलाने गई 7 सदस्यों की मोहमंद टीम पर आतंकियों ने हमला कर दिया।- फाइल सफी तहसील में पोलियो पिलाने गई 7 सदस्यों की मोहमंद टीम पर आतंकियों ने हमला कर दिया।- फाइल

पेशावर. अफगानिस्तान बार्डर से सटे पाकिस्तान के आदिवासी इलाके में आतंकियों ने पोलियो पिलाने गई टीम पर हमला कर दिया। हमले में 2 लोगों की मौत हो गई। आतंकियों ने टीम के 3 सदस्यों को भी बंधक बना लिया। बता दें कि पिछले महीने कराची के एक स्कूल में प्रशासन ने पोलियो टीम के सदस्य पर हमला कर दिया था।

दो ने भागकर बचाई जान

- एजेंसी के मुताबिक, सफी तहसील में पोलियो पिलाने गई 7 सदस्यों की टीम पर आतंकियों ने हमला कर दिया। आतंकियों ने 2 सदस्यों की गोली मारकर हत्या कर दी। वहीं 3 को बंधक बना लिया।

- दो सदस्य आतंकियों के चंगुल से बच निकले। इन लोगों ने घलानई में अपने हेडक्वार्टर पहुंचकर हमले की जानकारी दी।

पहले भी हुए हमले

- यह पहला मौका नहीं है जब पाकिस्तान में पोलियो टीम पर हमला हुआ है।

- पिछले महीने, कराची में एक स्कूल में बच्चों को टीका लगाने गई पोलियो टीम पर स्कूल प्रशासन ने हमला कर दिया था।

- इससे पहले कराची में ही आतंकियों ने एक महिला कर्मचारी पर हमला कर दिया था।

क्यों होते हैं हमले?

- कराची, पेशावर समेत पूरे देश में ही पोलियो टीम पर अकसर ऐसे हमलों की घटना सामने आती रहती है।

- पाकिस्तान में कई कट्टरपंथी संगठनों ने यह अफवाह फैला रखी है कि टीका लगाने वाले ग्रुप मुस्लिमों का बधियाकरण करना चाहते हैं।

- ये लोग पोलियो कर्मचारियों पर जासूसी करने का आरोप लगाते हैं।

किन देशों में बचा है पोलियो

- पाकिस्तान उन देशों में से हैं जो पोलियो मुक्त नहीं हुए। दुनिया में सिर्फ पाकिस्तान, अफगानिस्तान, नाइजीरिया में ही पोलियो बचा है।

पोलियो के मामले

देश 2015 2016 2017
अफगानिस्तान 20 13 13
पाकिस्तान 54 20 08
नाइजीरिया 02 04 11

अफगानिस्तान ने शुरू किया अभियान

- हाल ही में अफगानिस्तान ने पोलियो के खिलाफ अब तक का सबसे बड़ा अभियान शुरू किया है। इस अभियान में 70 हजार कर्मचारी हिस्सा ले रहे हैं। ये कर्मचारी देशभर के दूरदराज इलाकों समेत सभी 41 जिलों में घर-घर जाकर करीब 1 करोड़ बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाएंगे। एक अनुमान के मुताबिक एक करोड़ बच्चों में 89 लाख बच्चे पांच से छह साल के बीच के हैं।

दुनिया में सिर्फ पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नाइजीरिया में ही पोलियो बचा है।- फाइल दुनिया में सिर्फ पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नाइजीरिया में ही पोलियो बचा है।- फाइल
हाल ही में अफगानिस्तान ने पोलियो के खिलाफ अब तक का सबसे बड़ा अभियान शुरू किया है। हाल ही में अफगानिस्तान ने पोलियो के खिलाफ अब तक का सबसे बड़ा अभियान शुरू किया है।
X
सफी तहसील में पोलियो पिलाने गई 7 सदस्यों की मोहमंद टीम पर आतंकियों ने हमला कर दिया।- फाइलसफी तहसील में पोलियो पिलाने गई 7 सदस्यों की मोहमंद टीम पर आतंकियों ने हमला कर दिया।- फाइल
दुनिया में सिर्फ पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नाइजीरिया में ही पोलियो बचा है।- फाइलदुनिया में सिर्फ पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नाइजीरिया में ही पोलियो बचा है।- फाइल
हाल ही में अफगानिस्तान ने पोलियो के खिलाफ अब तक का सबसे बड़ा अभियान शुरू किया है।हाल ही में अफगानिस्तान ने पोलियो के खिलाफ अब तक का सबसे बड़ा अभियान शुरू किया है।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..