Hindi News »International News »Pakistan» Pakistan Court Stay On Arresting Of Mumbai Attack Mastermind Hafiz Saeed

मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर लाहौर हाईकोर्ट ने लगाई रोक

हाफिज ने 23 जनवरी को कोर्ट में पिटीशन दायर में शक जाहिर किया था पाक सरकार उसे गिरफ्तार कर सकती है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Mar 07, 2018, 07:13 PM IST

  • मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर लाहौर हाईकोर्ट ने लगाई रोक, international news in hindi, world hindi news
    +1और स्लाइड देखें
    पाकिस्तान सरकार हाफिज सईद को आतंकी मान चुकी है। उसके पाक छोड़कर जाने पर पाबंदी है। -फाइल

    लाहौर.लाहौर हाईकोर्ट ने बुधवार को मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी। कोर्ट ने पाकिस्तान और पंजाब की सरकारों से कहा है कि अगले आदेशों तक हाफिज सईद की न तो गिरफ्तारी की जाए, न ही उसे घर में नजरबंद किया जाए। हाफिज ने 23 जनवरी को कोर्ट में दायर पिटीशन में शक जाहिर किया था कि भारत अौर अमेरिका के दबाव में आकर पाक सरकार उसे गिरफ्तार कर सकती है। बता दें कि पाकिस्तान सरकार हाफिज को आतंकी मान चुकी है। सरकार ने उसका नाम एग्जिट कंट्रोल लिस्ट में भी शामिल किया है। जिसके तहत वह पाक छोड़कर नहीं जा सकता।

    कोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब
    - पाक मीडिया के मुताबिक, कोर्ट ने सुनवाई के दौरान पाक सरकार से हाफिस की पिटीशन में लगाए गए आरोपों पर जवाब देने को कहा। इस पर सरकार ने कोेर्ट से वक्त देने की मांग की। कोर्ट ने

    सरकार के रवैये पर असंतोष जाहिर करते हुए 4 अप्रैल को जवाब दाखिल करने को कहा है।

    यूएन बनाए है नजर
    - जनवरी में पाकिस्तान आई यूनाइटेड नेशंस (यूएन) की एक टीम ने बैन किए ग्रुपों के खिलाफ पाक सरकार की कार्रवाई की जांच की थी। इसके बाद फरवरी में पंजाब सरकार ने जमात-उद-दावा के सेमिनार और 4 दवाखानों को कब्जे में ले लिया था।
    - वहीं, यूनाइडेट नेशंस सिक्युरिटी काउंसिल ने आतंकी संगठनों की एक लिस्ट भी जारी की है। इसमें अल-काएदा, तहरीक-ए-तालिबान, लश्कर-ए-झंगवी, लश्कर-ए-तैयबा, जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन शामिल हैं।

    - बता दें कि हाफिज के सिर पर अमेरिका ने 1 करोड़ डॉलर का इनाम घोषित कर रखा है। इसके खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी हो चुका है।

    हाफिज से घबराई पाक सरकार
    - हाल ही में एक पाक अफसर ने न्यूज एजेंसी को बताया कि पाकिस्तान सरकार सईद और जमात-उद-दावा के अन्य नेताओं को लाहौर और मुरीदके के ठिकानों का इस्तेमाल करने से इस वक्त नहीं रोकना चाहती। वह सईद पर बंदिशें लगाने से इसलिए बच रही है क्योंकि उसे डर है कि कहीं सरकार और सईद के बीच टकराव न हो जाए।
    - पाकिस्तान सरकार ने फरवरी में जमात-उद-दावा के मुरीद के मरकज और लाहौर के चाैबुर्जी में मस्जिद-अल-कदसिया स्थित मुख्यालय को अपने कब्जे में लेने का दावा किया था।

    कौन है हाफिज सईद?
    - हाफिज सईद आतंकी संगठन जमात-उद-दावा का चीफ है। ये एक दूसरे आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का को-फाउंडर भी है। इन दोनों संगठनों का भारत में कई आतंकी हमलों में हाथ पाया गया है।
    - पंजाब प्रोविन्स की सरकार ने सईद का नाम एंटी-टेररिज्म एक्ट (ATA) के 4th शेड्यूल में शामिल कर रखा है।
    - हाफिज सईद मुंबई के 26/11 हमले का मास्टरमाइंड है। इन हमलों में 6 अमेरिकी नागरिकों समेत 166 लोग मारे गए थे।
    - भारत पाकिस्तान से लगातार मुंबई हमले की जांच दोबारा से करने मांग करता रहा है। भारत की ये भी मांग है कि हाफिज और लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर जकीउर रहमान लखवी पर केस चलाया जाए। इसके लिए भारत पहले ही पाक को सबूत दे चुका है।

  • मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर लाहौर हाईकोर्ट ने लगाई रोक, international news in hindi, world hindi news
    +1और स्लाइड देखें
    हाफिज सईद के सिर पर अमेरिका ने 1 करोड़ डॉलर का इनाम घोषित कर रखा है। -फाइल
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Pakistan

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×