Hindi News »International News »Pakistan» Musharraf's National Identity Card And Passport Suspended

मुशर्रफ का पाकिस्तानी पहचान पत्र और पासपोर्ट निलंबित, दुबई में रहना भी हो जाएगा गैर-कानूनी

मुशर्रफ 2016 में राजद्रोह मामले की सुनवाई के दौरान ही पाकिस्तान छोड़कर दुबई चले गए थे।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jun 08, 2018, 12:49 PM IST

  • मुशर्रफ का पाकिस्तानी पहचान पत्र और पासपोर्ट निलंबित, दुबई में रहना भी हो जाएगा गैर-कानूनी, international news in hindi, world hindi news
    +1और स्लाइड देखें
    मुशर्रफ 2016 में इलाज के बहाने दुबई शिफ्ट हो गए थे। (फाइल)
    • विशेष अदालत ने मुशर्रफ का पासपोर्ट निलंबित करने के लिए 8 मार्च को आदेश दिए थे
    • मुशर्रफ के देश छोड़ने के कुछ ही महीने बाद अदालत ने उनकी संपत्ति जब्त करने के आदेश जारी किए थे

    इस्लामाबाद. पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ का राष्ट्रीय पहचान पत्र और पासपोर्ट निलंबित कर दिए गए हैं। पाकिस्तान सरकार के आंतरिक मंत्रालय ने 1 जून को ही इससे जुड़ा एक आदेश जारी किया था। इसमें कहा गया था कि विशेष अदालत के 8 मार्च के फैसले के आधार पर मुशर्रफ का पासपोर्ट और पहचान पत्र रद्द कर दिया जाना चाहिए। अब इस आदेश के लागू हो जाने के बाद दुबई में रह रहे मुशर्रफ विदेश यात्रा नहीं कर सकेंगे। इसके साथ ही उनके बैंक खाते भी फ्रीज हो जाएंगे। बता दें कि 2007 में संविधान को पलटकर राष्ट्रपति शासन लगाने को लेकर उन पर देशद्रोह का मामला चल रहा है।

    क्या है पूरा मामला?
    - मुशर्रफ ने 2007 में पाकिस्तान में इमरजेंसी का ऐलान किया था, इसके चलते देश के कई बड़े जजों को उनके घरों में ही कैद कर दिया गया था। इसके अलावा 100 से भी ज्यादा जजों को उनके पद से हटा दिया गया था।

    - 2013 में सत्ता पर काबिज होने के बाद प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने पहली बार जून में संसद को मुशर्रफ के खिलाफ राजद्रोह का मुकदमा दायर करने के बारे में सूचित किया था।

    कोर्ट घोषित कर चुका है भगोड़ा
    - मुशर्रफ 2014 में राजद्रोह के मामले में दोषी पाए गए थे। इसके बाद से ही उन पर पाक की विशेष अदालत में सुनवाई चल रही है।

    - 2016 में सुनवाई के दौरान ही मुशर्रफ इलाज के लिए दुबई चले गए थे। इसके कुछ महीने बाद ही अदालत ने उन्हें घोषित भगोड़ा करार देते हुए उनकी संपत्तियों को जब्त करने का आदेश दे दिया था।

    दुबई में नहीं ठहर सकेंगे मुशर्रफ
    - पाकिस्तान के एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार के मुताबिक, पाक के राष्ट्रीय डाटा बेस एवं पंजीयन प्राधिकरण (एनएडीआरए) ने मुशर्रफ के राष्ट्रीय पहचान पत्र को रद्द कर दिया है। इसके चलते उनका पासपोर्ट अपने आप रद्द हो गया है।

    - रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि अब जब मुशर्रफ का पहचान पत्र और पासपोर्ट निलंबित कर दिया गया है, ऐसे में वे ना तो विदेश यात्रा कर पाएंगे और ना ही बैंकिंग से जुड़े लेनदेन भी कर पाएंगे। साथ ही दुबई में भी उनका ठहरना भी गैरकानूनी हो जाएगा।

  • मुशर्रफ का पाकिस्तानी पहचान पत्र और पासपोर्ट निलंबित, दुबई में रहना भी हो जाएगा गैर-कानूनी, international news in hindi, world hindi news
    +1और स्लाइड देखें
    2013 में पाक के प्रधानमंत्री बने नवाज शरीफ ने संसद को मुशर्रफ के खिलाफ देशद्रोह का केस चलाने की जानकारी दी थी। (फाइल)
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Pakistan News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Musharraf's National Identity Card And Passport Suspended
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Pakistan

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×