--Advertisement--

बेटी के साथ लाहौर एयरपोर्ट पहुंचे नवाज शरीफ गिरफ्तार; दोनों रावलपिंडी जेल ले जाए गए

नवाज और उनकी बेटी मरियम को लंदन में काली कमाई से फ्लैट खरीदने का दोषी ठहराया गया था।

Danik Bhaskar | Jul 14, 2018, 11:27 AM IST

  • नवाज शरीफ पत्नी कुलसुम के इलाज के लिए लंदन में रह रहे थे
  • पाकिस्तान के कोर्ट ने उन्हें और बेटी को 10 साल की सजा सुनाई थी

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (68) और बेटी मरियम (44) को देर रात रावलपिंडी की अदियाला जेल ले जाया गया। दोनों को वहां तक पहुंचाने के लिए पुलिस की अलग-अलग बख्तरबंद गाड़ियों का इस्तेमाल किया गया। जेल में नियमों के मुताबिक, मजिस्ट्रेट के सामने दोनों की मेडिकल जांच की गई। इसी बीच, इस्लामाबाद के चीफ कमिश्नर ने सिहाला पुलिस ट्रेनिंग कॉलेज के रेस्ट हाउस को सब जेल घोषित कर दिया। हालांकि, इसमें सिर्फ मरियम को ही रखा जाएगा। इससे पहले नवाज और मरियम को शुक्रवार रात लाहौर एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया गया था। पासपोर्ट जब्त करने के बाद भ्रष्टाचार निरोधी संस्था नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (नैब) के अफसर दोनों को विशेष विमान से इस्लामाबाद लेकर आए थे।

वहीं, नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो ने सुरक्षा कारणों के आधार पर नवाज और मरियम को निजी पेशी से छूट के लिए कोर्ट में अर्जी लगाई। इसके बाद नेशनल अकाउंटेबिलिटी कोर्ट ने जेल घोषित किए गए सिहाला रेस्ट हाउस में वारंट एग्जीक्यूट करने के लिए मजिस्ट्रेट वसीम अहमद को नियुक्त किया। अब नवाज और मरियम को कोर्ट में पेश नहीं होना पड़ेगा।

समर्थकों के प्रदर्शन से लाहौर जामः नवाज और मरियम का स्वागत करने के लिए पीएमएल-एन के कार्यकर्ता बड़ी संख्या में सड़कों पर उतर आए। समर्थकों ने एयरपोर्ट और शहर में कई जगह रास्ते जाम कर दिए थे। फ्लाइट लैंड होने से पहले कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच लाहौर में नवाज के समर्थक उग्र हो गए और पत्थरबाजी की। जिस पर पुलिस ने नवाज समर्थकों को हिरासत में लिया। नवाज के भाई शाहबाज शरीफ ने भी एयरपोर्ट पर रैली की। हालात काबू रखने के लिए एयरपोर्ट के बाहर 2000 रेंजर्स तैनात रहे। शहर में भी 10 हजार जवान तैनात रहे। मोबाइल फोन और इंटरनेट सेवाएं, सरकारी टीवी का प्रसारण भी बंद रहा।

नस्लों के लिए कुर्बानी देने आया हूंः लंदन से अबुधाबी की तरफ जाते वक्त नवाज ने एक वीडियो मैसेज में कहा, "जो मेरे बस में है और जो मेरे बस में था वो मैंने कर दिया है। मुझे 10 साल की सजा हुई है, लेकिन मैं ये कुर्बानी पाक की नस्लों के लिए दे रहा हूं। मेरी लोगों से अपील है कि वे मेरे साथ हाथ से हाथ मिलाकर चलें और मुल्क की तकदीर बदलें।" नवाज ने लाहौर आने से पहले कहा- ''मैं आवाम से कहना चाहता हूं कि वो पाकिस्तान क्रांतिकारी बदलाव के लिए अन्याय और अत्याचारों के खिलाफ आवाज उठाएं।'' साथ ही उन्होंने मीडिया से सच दिखाने और किसी के दवाब में नहीं आने की अपील की।

'ये हमारे लिए मुश्किल वक्त': शुक्रवार को नवाज और मरियम को लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर उनके दोस्तों और परिजन ने विदाई दी। मरियम ने भी ट्वीट किया, "मैंने अपने बच्चों से मुश्किल हालात का मजबूती से सामना करने के लिए कहा है, लेकिन बच्चे तो बच्चे होते हैं। अलविदा कहना मुश्किल होता है, फिर वह चाहे बच्चों से ही क्यों न कहना हो।'' नवाज के बेटे हुसैन ने बताया कि उनकी मां कुलसुम ने एक महीने बाद आंख खोली। इससे ज्यादा मैं कुछ नहीं बता सकता। उन्हें दुआओं की जरूरत है। कुलसुम नवाज का लंदन के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है।

शरीफ परिवार ने लंदन में खरीदे थे 4 फ्लैट: कोर्ट ने हाल ही में नवाज को 10 साल की सजा सुनाई है। साथ ही उन पर करीब 72 करोड़ रुपए का जुर्माना भी लगाया। मरियम को 7 साल जेल में गुजारने होंगे और 18 करोड़ रुपए का जुर्माना देना होगा। उनके पति सफदर (54) को 1 साल की सजा सुनाई गई है। पूरा मामला लंदन के अवेनफील्ड स्थित 4 फ्लैट से जुड़ा है। नवाज ने ये फ्लैट 1993 में खरीदे थे। वहीं, गुरुवार रात नवाज के दो पोते जुनैद सफदर और जकारिया हुसैन को लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया। उन पर एक प्रदर्शनकारी से मारपीट का आरोप है। जुनैद नवाज की बेटी मरियम और जकारिया नवाज के बेटे हुसैन का बेटा है।

लंदन से इस्लामाबाद पहुंचने के दौरान फ्लाइट में मौजूद नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम। लंदन से इस्लामाबाद पहुंचने के दौरान फ्लाइट में मौजूद नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम।
पाक के पूर्व वित्त मंत्री इशाक डार समेत परिवार के लोग नवाज-मरियम को विदा करने लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट आए। पाक के पूर्व वित्त मंत्री इशाक डार समेत परिवार के लोग नवाज-मरियम को विदा करने लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट आए।
नवाज शरीफ के लंदन छोड़ने से पहले उनकी ये तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई, इसमें वो अपनी पत्नी कुलसुम के सिर पर हाथ रखे हैं और मरियम पीछे रो रही हैं। नवाज शरीफ के लंदन छोड़ने से पहले उनकी ये तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई, इसमें वो अपनी पत्नी कुलसुम के सिर पर हाथ रखे हैं और मरियम पीछे रो रही हैं।
नवाज शरीफ 3 साल तक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रहे, भ्रष्टाचार के एक मामले में उन्हें 2016 में पद छोड़ना पड़ा। -फाइल नवाज शरीफ 3 साल तक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रहे, भ्रष्टाचार के एक मामले में उन्हें 2016 में पद छोड़ना पड़ा। -फाइल