--Advertisement--

अगर भारत जम्मू कश्मीर में संयुक्त राष्ट्र की टीम को जाने दे, हम हम भी पीओके में मानवाधिकार उल्लंघन की जांच को तैयार

यूएन के मानवाधिकार उच्चायुक्त जैद राद अल हुसैन ने पिछले हफ्ते जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बलों की कार्रवाई की निंदा की थी

Dainik Bhaskar

Jun 21, 2018, 11:59 PM IST
आर्मी चीफ बिपिन रावत कश्मीर मु आर्मी चीफ बिपिन रावत कश्मीर मु

इस्लामाबाद. पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा है कि भारत सयुंक्त राष्ट्र की एक टीम को जम्मू कश्मीर में मानवाधिकार उल्लंघन के आरोपों की जांच के लिए जाने दे। साथ ही ये भी दावा किया कि अगर भारत ऐसा करता है तो वो भी पीओके में जांच टीम के आने में सहयोग करेगा। पाक के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने ह्यूमन राइट्स कमीशन के हाई कमिश्नर की हालिया रिपोर्ट का जिक्र करते हुए ये बात कही। इस रिपोर्ट में कहा गया था कि भारत कश्मीर और पाकिस्तान पाक अधिकृत कश्मीर में मानवाधिकार उल्लंघन कर रहे हैं। हालांकि भारत ने इस रिपोर्ट को विवादास्पद बताते हुए खारिज कर दिया था।

हमारे पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं: पाकिस्तान

- फैसल ने कहा, “अगर भारत के पास छिपाने के लिए कुछ नहीं है तो उसे अपने अंतर्राष्ट्रीय कर्तव्यों से पीछे नहीं हटना चाहिए। इस मामले में पाकिस्तान की स्थिति हमेशा एक जैसी रही है। हमारे पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है और हम कश्मीर के दोनों तरफ (जम्मू कश्मीर और पाक अधिकृत कश्मीर) जांच के लिए तैयार है। जम्मू कश्मीर में लगाए गए राज्यपाल शासन पर फैसल ने कहा कि पाकिस्तान करीब से वहां की स्थिति पर नजर रख रहा है।

भारत को चाणक्य मानसिकता से बाहर आने की जरूरत

- कश्मीर में बातचीत के जरिए शांति स्थापित करने के आर्मी चीफ बिपिन रावत के बयान पर फैसल ने कहा कि पाकिस्तान ने हमेशा ही कश्मीर मुद्दे का शांतिपूर्वक समाधान करने की वकालत की है। उन्होंने कहा, “भारत के बयान ज्यादा भारी होंगे अगर उनकी जमीनी कार्रवाई भी उनकी बातों की तरह होगी। इसके लिए भारत को चाणक्य मानसिकता से बाहर आना होगा।”

कुलभूषण जाधव की पत्नी के जूतों पर जानकारी नहीं

- पाकिस्तानी अधिकारियों ने पिछले साल दिसंबर में कुलभूषण जाधव से मिलने इस्लामाबाद गईं उनकी पत्नी के जूते उतरवाए थे। साथ ही उन्हें जूते वापस भी नहीं किए गए थे। इस बारे में सवाल किए जाने पर फैसल ने कहा कि उनके पास अभी जूतों से जुड़ी कोई नई जानकारी नहीं है। जाधव की पत्नी कई बार पाक अधिकारियों से अपने जूतों को वापस करने के लिए कह चुकी हैं, लेकिन अब तक कोई जवाब नहीं आया।

X
आर्मी चीफ बिपिन रावत कश्मीर मुआर्मी चीफ बिपिन रावत कश्मीर मु
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..