फुटबॉल के साइज का है इस बच्ची का सिर, इलाज नहीं हुआ तो प्रेशर से कभी भी फट जाएगा

सात महीने की इस बच्ची को हाइड्रोसेफलस नामक बीमारी है। ये बीमारी हर 1000 में से एक बच्चे को होती है।

DainikBhaskar.com| Last Modified - Jun 13, 2018, 11:49 PM IST

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में एक बड़े सिर वाली बच्ची का मामला सामने आया है। सात महीने की इस बच्ची को हाइड्रोसेफलस नामक बीमारी है। ये बीमारी हर 1000 में से एक बच्चे को होती है। आमना नूर नाम की इस बच्ची को सर्जरी की जरूरत है। अगर यह सर्जरी हो जाती है तो वह आम जिंदगी जी सकती है। लेकिन उसके मां-बाप के पास सर्जरी के लिए पैसे नहीं हैं। डॉक्टर्स ने बच्ची के इलाज का खर्च 1.71 लाख रुपए बताया है। देर हुई थी प्रेशर से फट जाएगा सिर...

 

- आमना के सिर का घेरा करीब 40 इंच हो चुका है और ये लगातार बढ़ता ही जा रहा है। बड़े और भारी सिर की वजह से बच्ची को खाना खाने और सोने में तकलीफ हो रही है। 
- केस देखने वाले डॉक्टर्स ने बताया है कि बच्ची अभी सर्जरी के लिए काफी छोटी है। उसके सिर में फ्ल्यूड निकालना होगा। लेकिन जिस तरह से समय बीत रहा है, वह बच्ची की के लिए ठीक नहीं है। क्योंकि लगातार फ्ल्यूड बढ़ने से ब्रेनस्टेम में प्रेशर आने से सिर फट सकता है। 

 

10 साल बाद हुआ था दूसरा बच्चा 
- 36 साल की निशा नूर ने बताया कि हम लोग बड़े खुश थे कि 10 साल बाद घर में दोबारा बच्चा हुआ था। पैदा होने के दौरान आमना बिल्कुल ठीक थी। लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, उसके सिर का साइज बड़ा होने लगा।
- डॉक्टर्स ने अभी बच्ची की उम्र कम होने की वजह से सर्जरी के लिए कुछ महीने और इंतजार करने को कहा है। लेकिन समय बीत रहा है और बच्ची की मुश्किलें भी बढ़ती जा रही हैं। 
- निशा ने बताया कि मां होते हुए भी वह बच्ची के भारी सिर के कारण नैपकिन नहीं बदल पाती। उसे हर वक्त अपने पति और दूसरे फैमिली मेंबर की मदद की जरूरत पड़ती है।

 

सिर्फ 7 हजार रुपए कमाता है पिता
- बच्ची का पिता अमान एक ट्रांसपोर्ट कंपनी में काम करता है। वह महीने के सिर्फ 7 हजार रुपए कमाता है। उसने बताया कि वह काफी समय से बच्ची की सर्जरी के लिए पैसे जोड़ रहा है। कुछ पैसे उसने दोस्तों और रिश्तेदारों से भी उधार लिए हैं।  पिता को उम्मीद है कि ईद के बाद डॉक्टर्स उसे सर्जरी के लिए डेट दे देंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now