ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए महिला ने निकलवा दिए दोनों ब्रेस्ट, बोली-मां को मरते देखा है

यूके में 24 साल की लड़की ने ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए डबल मस्टेक्टॉमी सर्जरी कराई है।

DainikBhaskar.com| Last Modified - Jun 14, 2018, 08:32 PM IST

1 of

लंदन. यूके में 24 साल की लड़की ने ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए डबल मस्टेक्टॉमी सर्जरी कराई है। इस सर्जरी में शरीर से दोनों ब्रेस्ट को अलग कर दिया जाता है। एस्टर टेलर नाम की ये लड़की पेशे से नर्स है और ऐसी सर्जरी कराने वाली यूके की सबसे कम उम्र की महिला है। हैरान करने वाली बात ये है कि एस्टर में 'बीआरसीए जीन' नहीं पाया गया, जिसकी वजह से ब्रेस्ट कैंसर होने के चांसेस बढ़ते हैं। लेकिन उसमें अनआईडेंटिफाइड म्यूटेशन के लक्षण मिले हैं, जिसकी वजह उसे भविष्य में ब्रेस्ट और ओवेरियन कैंसर होने की संभावना बनती है। क्या है पूरा मामला...

 

- लैंकशर की एस्टर टेलर ने अपनी मां और नौ अन्य रिश्तेदारों को अपनी आंखों के सामने कैंसर से जंग लड़ते देखा है। उसे ब्रेस्ट कैंसर न हो,  इसलिए उसने पहले ही ब्रेस्ट को बॉडी से अलग करवा लिया। 

- हालांकि टेलर में बीआसीए जीन नहीं मिला। ये वही जीन है, जो हॉलीवुड स्टार एंजेलिना जॉली में पाया गया था। जिसकी वजह से उनमें 90% कैंसर डेवलप होने का खतरा बढ़ गया था। एंजेलिना की मां, दादी और आंटी की ब्रेस्ट कैंसर से मौत हो चुकी थी। जिसके बाद एंजेलिना ने 2013 में मस्टेक्टॉमी सर्जरी करा ली थी। 

- एस्टर ने बताया कि वह हेल्दी वीमेन की लाइफ जीना चाहती है, इसलिए जो खतरा आने वाला हो, उससे पहले ही उसे रोक देना चाहिए। मस्टेक्टॉमी सर्जरी काफी खतरनाक और जोखिम भरी होती है। एस्टर के केस में इस सर्जरी में नौ घंटे लगे थे। 

 

सर्जरी से पहले की थी पार्टी

- एस्टर ने सर्जरी से पहले 'बाय बाय बूब' पार्टी की थी। इसमें उसके रॉयल ब्लैकबर्न हॉस्पिटल के दोस्त आए थे। उसने बताया कि वह भविष्य में ओवेरियन कैंसर से बचने के लिए गर्भाशय भी निकलवा सकती है। 

- एस्टर बताया, "कई लोगों ने मुझसे कहा है कि उसकी उम्र अभी इस तरह की सर्जरी के लिए काफी छोटी है। लेकिन मेरा उनका जवाब है कि मैं हेल्दी और कैंसर फ्री लाइफ जीना चाहती हूं। 

 

 

क्या होता है बीआरसीए जीन और यह लोगों को कैसे प्रभावित करता है?

 

- बीआरसीए जीन (BRCA gene) का नाम तब सबसे ज्यादा सुर्खियों में आया, जब एंजेलिना जॉली को यह प्रॉब्लम थी। यह जीन महिला में ब्रेस्ट कैंसर के डेवलपमेंट का कारण बनता है। दुनिया में 800 से 1000 महिलाओं में से किसी एक को बीआरसीए जीन म्यूटेशन होता है। जो बाद में ब्रेस्ट और ओवेरियन कैंसर का कारण बनता है। 

- BRCA1 और  BRCA2 जीन प्रोटीन प्रोड्यूस करते हैं और ट्यूमर को दबाते हैं इससे जीन में बदलाव आता है और डीएनए डैमेज होता है। जो सेल में कैंसर का कारण बनते हैं। जीन में ये बदलाव अक्सर अनुवांशिक होता है और ओवेरियन और ब्रेस्ट कैंसर को बढ़ाता है।

- ऐसे पैरेंट्स, जिनके जीन में ये बदलाव होते हैं, इस बात के 50% चांस होते हैं कि उनके जीन आगे की नस्लों को भी ट्रांसफर हाेंगे।

- भविष्य में इस बात के भी संकेत हैं कि महिलाओं की आबादी के 1.3% महिलाओं में ओवेरियन कैंसर डेवलप होगा।

 

Britain woman undergoes double mastectomy
Britain woman undergoes double mastectomy
हॉलीवुड एक्ट्रेस एंजेलिना जॉली।
Britain woman undergoes double mastectomy
Britain woman undergoes double mastectomy
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now