ट्रम्प-किम की मुलाकात रद्द: अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा-मन बदले तो फोन करना; तानाशाह बोला- मैं कभी भी मिलने को तैयार

इससे पहले किम ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे से मिलकर परमाणु परीक्षण रोकने और साइट को बंद करने की बात कही थी।

DainikBhaskar.com| Last Modified - May 25, 2018, 11:03 AM IST

1 of
China media says North Korea dismantles Punggye-ri nuclear test site
ट्रम्प और किम की वार्ता 12 जून को सिंगापुर में होनी थी। -फाइल

 

  • किम ने अप्रैल में कहा था कि उत्तर कोरिया का न्यूक्लियर टेस्ट साइट का मिशन पूरा हो चुका है
  •  पुंगेय-री में स्थित इस साइट पर अब तक 6 परमाणु परीक्षण किए गए थे

 

 

वॉशिंगटन/प्योंगयांग.  डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार को उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन के साथ   बैठक रद्द कर दी। यह बैठक 12 जून को सिंगापुर में होनी थी। न्यूज एजेंसी के मुताबिक ट्रम्प ने यह फैसला किम के बयानों से नाराज होकर लिया है। इससे पहले चीन की न्यूज एजेंसी ने बताया कि उत्तर कोरिया ने पुंगेय-री में स्थित परमाणु परीक्षण टेस्ट साइट को बंद कर दिया। इस साइट पर अब तक 6 परमाणु परीक्षण किए गए थे। बता दें कि मुलाकात से पहले किम ने परमाणु परीक्षण रोकने और साइट को बंद करने की बात कही थी। ट्रम्प ने जहां किम को चिट्ठी लिखकर कहा कि अपने तीखे बयानों के बाद मन बदले तो फोन जरूर करना, वहीं किम ने कहा कि वह अभी भी किसी भी वक्त और किसी भी तरह से मुलाकात करने के लिए तैयार है।

 

 

उत्तर कोरिया के बयान पर बदला फैसला
- ट्रम्प ने पत्र में लिखा, "यह फैसला उत्तर कोरिया के भयंकर दुश्मनी और खुले विरोध वाले बयान के बाद लिया गया है। अगर किम चाहते हैं कि यह महत्वपूर्ण बातचीत हो तो दुविधा में पड़े बगैर मुझे कॉल या पत्र लिखें। इस बातचीत का रद्द होना इतिहास में एक दुखद पल होगा।" 

- ट्रम्प ने कहा, "उ कोरिया हमेशा अपने परमाणु हथियारों की बात करता है। हमारे हथियार उससे कहीं ज्यादा ताकतवर हैं। ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि ये हथियार हमें कभी इस्तेमाल न करना पड़े।"

 

किम ने विदेशी मीडियो को साइट पर बुलाया

- उ. कोरिया ने एटमी साइट को खत्म करने की तारीख 22 से 25 मई रखी है। विदेशी मीडिया को इसके लिए खासतौर से बुलाया गया। लेकिन अंतरराष्ट्रीय परमाणु निगरानी एजेंसी के किसी भी पर्यवेक्षक को नहीं बुलाया गया। 
- उत्तर कोरिया की परमाणु परीक्षण साइट पुंगेय-री थी। यहां पर ही किम जोंग-उन ने हाइड्रोजन बम समेत 6 एटमी टेस्ट किए थे। उत्तर कोरिया ने अपना सबसे ताकतवर परमाणु परीक्षण पिछले साल सितंबर में किया था। 

 

12 जून को सिंगापुर में होनी थी ट्रम्प- किम की मुलाकात
- ट्रम्प ने इसी महीने ट्वीट कर बताया था कि किम जोंग-उन के साथ उनकी मुलाकात 12 जून को सिंगापुर में होगी। 


अब और परमाणु परीक्षण की जरूरत नहीं- किम जोंग उन
- किम जोंग-उन अप्रैल में ट्रम्प को बातचीत का न्योता देते हुए कहा था कि अब देश को परमाणु परीक्षण करने की जरूरत नहीं है। किम ने कहा था, “उत्तर कोरिया का न्यूक्लियर टेस्ट साइट का मिशन पूरा हो चुका है। राष्ट्रीय मुद्दों पर देश का फोकस बदल रहा है और अर्थव्यवस्था में मजबूती पर ध्यान दिया जा रहा है।”
- उत्तर कोरिया के एलान के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा था कि, उत्तर कोरिया समेत पूरी दुनिया के लिए यह अच्छी खबर है। ट्रंप ने ये भी कहा था कि वो किम जोंग उन के साथ होने वाली मुलाकात को लेकर भी वो उत्साहित हैं।

China media says North Korea dismantles Punggye-ri nuclear test site
अमेरिकी एजेंसी ने 7 मई की सैटेलाइट फोटो से दावा किया था कि उ.कोरिया ने परीक्षण साइट को खत्म करना शुरू कर दिया है। -फाइल
prev
next
Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now