--Advertisement--

ट्रेड वॉर से घबराए चीनी, ट्रम्प के अगले कदम को जानने के लिए विशेषज्ञों के बजाय ज्योतिषियोंइ का ले रहे सहारा

ट्रम्प ने हाल ही में चीन के 200 बिलियन डॉलर्स के सामान पर आयात शुल्क लगाया

Dainik Bhaskar

Sep 10, 2018, 11:03 AM IST
Chinese people turning to fortune teller to know Trumps next move on trade war

शंघाई. डोनाल्ड ट्रम्प के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद से दुनियाभर में उनके अजीब कदमों को लेकर चिंता बनी हुई है। ट्रम्प के फैसलों से सबसे ज्यादा उथल-पुथल चीन में मची है। ट्रम्प प्रशासन ने चीन के करीब 200 अरब डॉलर्स के उत्पादों पर आयात शुल्क लगाकर व्यापारी वर्ग की चिंता बढ़ा दी है। ऐसे में अब चीन के ज्यादातर लोग ट्रम्प के अगले कदम जानने के लिए आर्थिक विशेषज्ञों के बजाय ज्योतिषियों का सहारा ले रहे हैं।

चीन के ज्यादातर लोग व्यापार युद्ध को लेकर ट्रम्प का अगला कदम क्या हो सकता है। इसके लिए कई लोग ट्रम्प की तस्वीरें और जन्मतिथि लेकर भविष्यवक्ताओं के पास पहुंच रहे हैं। दरअसल, इसी व्यापार युद्ध के चलते चीन के आर्थिक विकास पर अनिश्चितता मंडरा रही है। ऐसे में लोग अपने निवेश, बिजनेस और अमेरिका जाने को लेकर सलाह के लिए ज्योतिषियों के पास जा रहे हैं। ज्यादातर लोग कुछ भी नया करने से पहले ज्योतिषियों से ट्रम्प पर मशविरा कर रहे हैं।

ट्रम्प-जिनपिंग की जन्मतिथि मांग रहे ज्योतिषीः हॉन्गकॉन्ग के लोकप्रिय फेंग शुई मास्टर विक्टर इंग के मुताबिक, वे आमतौर पर लोगों को राय देने के लिए उनकी जन्मतिथि और निजी जानकारी मांगते हैं। लेकिन चीन और अमेरिका के बीच छिड़ी जंग को देखते हुए वह डोनाल्ड ट्रम्प और शी जिनपिंग की जन्मतिथि का इस्तेमाल कर रहे हैं, ताकि लोगों को उनकी सही कारोबारी स्थिति बताई जा सके।

वहीं, चीन के दक्षिण में स्थित शियान शहर के ज्योतिषी शाय शियानलिन का कहना है कि अब तक करीब 7 निवेशक और व्यवसायी व्यापार युद्ध के भविष्य पर ट्रम्प की सोच जानने के लिए उनके पास आ चुके हैं। उन्हें अपने इमिग्रेशन के साथ आने वाले दिनों के हालातों के बारे में जानकारी चाहिए थी। शाय इसकी जानकारी देने के लिए करीब 73 डॉलर तक लेते हैं। चीन में किसी भी काम से पहले शगुन देखना बेहद अहम माना जाता है। कई नेता भी वहां इसे तवज्जो देते हैं। हालांकि, सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ने सरकारी अधिकारियों के ऐसे अंधविश्वास फैलाने वाली जगहों पर जाने पर रोक लगाई है।

X
Chinese people turning to fortune teller to know Trumps next move on trade war
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..