कैलिफोर्निया: जंगल में आग भड़काने का आरोपी अदालत में पेश, पुलिस ने कहा- पड़ोसियों से विवाद के बाद लगाई थी आग

दोषी पाए जाने पर क्लार्क को आजीवन कारावास की सजा होगी

DainikBhaskar.com| Last Modified - Aug 11, 2018, 07:34 PM IST

1 of
Crews battle growing wildfire near homes in California, 21000 evacuated in South
अग्निशमन विभाग के मुताबिक, कैलिफोर्निया में आग के अगले एक महीने तक बुझने की कोई संभावना नहीं है।

न्यूयॉर्क.   कैलिफोर्निया में इस वक्त करीब 20 से ज्यादा इलाकों में भीषण आग से जंगल तबाह हो रहे हैं। दक्षिणी कैलिफोर्निया में शुक्रवार तक आग ने करीब 77 वर्ग किलोमीटर के इलाके को अपनी चपेट में ले लिया। इसके चलते करीब 21 हजार लोगों को उनके घरों से निकालकर सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। इसी बीच आग लगाने के आरोपी फॉरेस्ट क्लार्क को अदालत में पेश किया गया। पुलिस का आरोप है कि क्लार्क ने पड़ोसियों से सालों पुराने विवाद के चलते जंगल में आग लगा दी। तेज हवाओं के चलते ये आग बड़े इलाके में फैल गई, जिसे रोकना अब तक मुश्किल हो रहा है। 

 

खराब मौसम में आग बुझाना मुश्किल: दक्षिणी कैलिफोर्निया के ऑरेंज काउंटी में लगातार बढ़ते तापमान, तेज और सूखी हवाओं के चलते आग और ज्यादा विकराल रूप ले रही है। साथ ही खराब और संकरे रास्ते की वजह से अग्निशमन दल को आग बुझाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। आने वाले कुछ दिनों में भी लोगों को इस स्थिति से राहत मिलने का अनुमान नहीं है। चिंता वाली बात ये है कि आग के चलते आसपास के इलाकों की हवा क्वालिटी भी खराब हो रही है। ये हवा कनाडा से लेकर पूर्वी रॉकीज तक गर्मी बढ़ा रही हैं। 

 

कैलिफोर्निया में 18 अलग-अलग जगहों पर फैली भीषण आग: पूरे कैलिफोर्निया में इस वक्त करीब 18 अलग-अलग जगहें भीषण आग की चपेट में हैं। मेंडोसिनो कॉम्प्लेक्स इलाके की 2.9 लाख एकड़ में फैली आग को सबसे खतरनाक कहा गया है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि ये आग अगले एक महीने तक लगी रह सकती है। इसके अलावा पुलिस का अनुमान कार इलाके में लगी आग भी काफी भयानक रूप ले सकती है। अब तक वहां 7 लोगों की जान जा चुकी है। साथ ही 1500 से ज्यादा बिल्डिंगें तबाह चुकी हैं। हालांकि, राज्य भर में अग्निशमन दल के करीब 14 हजार कर्मी दिन रात आग बुझाने की कोशिशों में जुटे हैं। 

 

कैदियों की मदद भी ली जा रही: राज्य में आग बुझाने के लिए छोटे अपराधों में जेल में बंद कैदियों की भी मदद ली जा रही है। उन्हें हर दिन काम का 2 डॉलर दिया जाता है। साथ ही ओवरटाइम 1 घंटे का 1 डॉलर भी फिक्स है। आग बुझाने में मदद के लिए कैलिफोर्निया प्रशासन ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से विशेषज्ञ भी बुलाए हैं। 

Crews battle growing wildfire near homes in California, 21000 evacuated in South
आग के कई रिहायशी इलाकों में फैलने से लोगों को तेजी से सुरक्षित इलाकों में पहुंचाया जा रहा है।
Crews battle growing wildfire near homes in California, 21000 evacuated in South
आग बुझाने के लिए ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के विशेषज्ञों की भी मदद ली जा रही है।
Crews battle growing wildfire near homes in California, 21000 evacuated in South
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now