सिंगापुर में 35 हजार करोड़ रु की लागत से बनाया गया इको-फ्रेंडली कॉम्प्लेक्स, 1.6 लाख पेड़-पौधे लगाए

कॉम्प्लेक्स इस तरह से डिजाइन किया गया कि उसमें कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन कम हो

DainikBhaskar.com| Last Modified - Aug 12, 2018, 09:39 AM IST

​eco friendly office tower built in singapore filled with thousands of plants trees and a waterfall
सिंगापुर में 35 हजार करोड़ रु की लागत से बनाया गया इको-फ्रेंडली कॉम्प्लेक्स, 1.6 लाख पेड़-पौधे लगाए

सिंगापुर.  यहां 5.1 बिलियन डॉलर (करीब 35 हजार करोड़ रुपए) की लागत से इको फ्रेंडली कॉम्प्लेक्स बनाया गया है। इसका नाम 'मरीना वन' है। इसे इको फ्रेंडली बनाए रखने के लिए कैम्पस में एक लाख 60 हजार पेड़ लगाए गए हैं। इस कॉम्प्लेक्स में फेसबुक और प्रूडेंशियल जैसी नामी कंपनियों के ऑफिस हैं। यहां घर, रेस्त्रां, स्टोर और जिम की भी सुविधाएं हैं।
कॉम्प्लेक्स में चार टॉवर हैं। ये आपस में स्काईब्रिज से जुड़े हैं। इस इमारत का निर्माण करने वालों का कहना है कि पूरे मरीना वन की जैवविविधता (बायोडायवर्सिटी) ओलिंपिक के छह स्वीमिंग पूल के इलाके के बराबर है। कॉम्प्लेक्स को मलेशिया और सिंगापुर ने मिलकर बनाया है। इसके आर्किटेक्ट क्रिस्टोफ इंजेनहोवन हैं।

खास तरह से बनाई गई है बिल्डिंग : कॉम्प्लेक्स इस तरह से डिजाइन किया गया है कि उसमें कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन कम हो। पानी और बिजली की खपत कम रहे। चारों टॉवर को इस तरह बनाया गया है कि उनकी दीवारें कम गर्म हों। कॉम्प्लेक्स में लगाए गए पेड़-पौधे गर्मी रोकने में मददगार हैं। इनसे एयर क्वालिटी ठीक रहेगी। मरीना वन के दो रेसीडेंशियल टॉवर्स में एक हजार से ज्यादा फ्लैट्स हैं। यहां दो बेडरूम वाले फ्लैट की कीमत दो मिलियन डॉलर (13 करोड़ 81 लाख रुपए) है। 

Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now