--Advertisement--

इंग्लैंड की कंपनी ने बनाई एयर टैक्सी: 320 किमी/घंटा रहेगी रफ्तार, 2022 तक शुरू कर सकती है टैक्सी सर्विस

यह टैक्सी बैटरी से चलेगी और शुरुआत में इस सर्विस का इस्तेमाल छोटी दूरी के लिए किया जाएगा

Dainik Bhaskar

Sep 13, 2018, 12:07 PM IST
Electric-powered inner-city 'air taxis' that fly at almost 320kph

  • कंपनी ने 2016 में 28 पुराने एयरोस्पेस किराए पर ले लिए
  • एयरबस, रॉल्स रॉयस आदि कंपनियों के तकनीकी विशेषज्ञ कर रहे काम

लंदन. इंग्लैंड की एक कंपनी ने एयर टैक्सी बनाई है। वह 2022 तक एयर टैक्सी सर्विस को शुरू कर सकती है। बैटरी से चलने वाली इस टैक्सी की रफ्तार 320 किमी प्रति घंटा होगी। सात ही एक बार में चार लोग सफर कर सकते हैं। कंपनी के मुताबिक, शुरुआत में छोटी दूरी के लिए इस सर्विस को शुरू किया जाएगा।

इस प्रोजेक्ट के लिए कंपनी 2016 में ही 28 पुराने एयरोस्पेस किराए पर ले चुकी है। साथ ही, एयरबस, बोइंग, रॉल्स रॉयस, मार्टिन जेटपैक और जनरल इलेक्ट्रिक के तकनीकी विशेषज्ञों को हायर कर चुकी है। प्रोजेक्ट बनाने वाले स्टीफन फिट्जपैट्रिक ने बताया कि उनका नया वेंचर जल्द ही उड़ान भरेगा। एयर टैक्सी को तैयार करने में एफ-वन रेसिंग कार के कॉन्सेप्ट का इस्तेमाल किया गया। स्टीफन कुछ समय पहले एक फॉर्म्युला-1 रेसिंग टीम के मालिक थे।

जून 2018 में किया गया परीक्षण: स्टीफन के मुताबिक, एयर टैक्सी का शुरुआती मॉडल 150 से 320 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ सकता है। उन्होंने उम्मीद जताई कि प्रोजेक्ट अपग्रेडेड मॉडल से यात्री 800 किमी तक सफर कर सकेंगे। इसका मतलब यह होगा कि लोग लंदन से पेरिस जाकर लौट सकेंगे। स्टीफन ने बताया कि कंपनी अब एयर टैक्सी प्रोजेक्ट पर एविएशन अथॉरिटी के साथ काम करेगी, जिससे 2022 तक उड़ान के लिए जरूरी प्रमाण-पत्र मिल जाए। कंपनी का दावा है कि जून 2018 में ग्लूस्टरशायर में एयर टैक्सी का परीक्षण किया गया, जिसके लिए यूके की सिविल एविएशन अथॉरिटी से इजाजत ली गई थी।

X
Electric-powered inner-city 'air taxis' that fly at almost 320kph
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..