यौन उत्पीड़न के आरोपी वाइंस्टीन ने सरेंडर किया, इसी हॉलीवुड प्रोड्यूसर के विरोध में शुरू हुआ था मी टू कैंपेन

हार्वे वाइंस्टीन पर सबसे पहले अमेरिकी अभिनेत्री एलिसा मिलानो ने रेप के आरोप लगाए थे।

DainikBhaskar.com| Last Modified - May 26, 2018, 10:52 AM IST

1 of
Harvey Weinstein Surrenders to NewYork police Over Assault Charges news and updates
पिछले साल अक्टूबर में अमेरिकी अखबार न्यूयार्क टाइम्स और न्यूयॉर्कर ने एक रिपोर्ट में बताया था कि वाइंस्टीन पर 12 महिलाओं ने रेप के आरोप लगाए हैं।

  • वाइंस्टीन शुक्रवार सुबह ही न्यूयॉर्क पुलिस स्टेशन में खुद को सरेंडर करने पहुंच गए 
  • उन्हें मैनहैटन की आपराधिक अदालत में पेश किया जाएगा, जहां उन पर औपचारिक तौर पर आरोप पेश किए जाएंगे

 

 

 

न्यूयॉर्क.  हॉलीवुड अभिनेत्रियों के यौन उत्पीड़न के आरोपी निर्माता हार्वे वाइंस्टीन ने शुक्रवार को     न्यूयॉर्क पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया। पिछले साल ही उन पर अभिनेत्रियों के साथ-साथ करीब 70 महिलाओं ने रेप और दुर्व्यव्हार के आरोप लगाए थे। इन खुलासों के बाद ही पहले हॉलीवुड और उसके बाद पूरी दुनिया में मी टू अभियान बड़े स्तर पर शुरू हुआ था। इस अभियान के तहत कई महिलाएं सोशल मीडिया पर अपने साथ हुए यौन उत्पीड़न का खुलासा कर चुकी हैं। बता दें कि वाइंस्टीन हॉलीवुड के बड़े प्रोड्यूसर्स में शुमार हैं। वे प्रसिद्ध मीरामैक्स स्टूडियो के सह-संस्थापक भी हैं। 

 

मैनहैटन आपराधिक अदालत में होगी पेशी

- वाइंस्टीन सुबह 7:30 बजे ही अपनी काली एसयूवी में बैठकर न्यूयॉर्क पुलिस स्टेशन पहुंच गए थे। यहां पहुंचने के बाद ही रिपोर्टर्स और कैमरामैन की भीड़ ने उन्हें घेर लिया। पुलिसकर्मियों ने स्टेशन पर उनके फिंगरप्रिंट और फोटो लिए। 

- गिरफ्तारी के बाद उन्हें यहां मैनहैटन आपराधिक अदालत में पेश किया गया। यहां उन पर औपचारिक तौर पर आरोप तय किए गए। जानकारी के मुताबिक, पुलिस और डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी ने जांच के बाद वाइंस्टीन पर दो अलग-अलग महिलाओं के साथ रेप और यौन उत्पीड़न के आरोप तय हैं। इनमें एक मामला 2004 और दूसरा 2013 का है। वाइंस्टीन दोनों ही महिलाओं से अपने व्यवहार के लिए माफी मांग चुके हैं, लेकिन बिना-सहमति के सेक्स के आरोपों से इनकार कर चुके हैं। 

- अदालत ने वाइंस्टीन को 1 मिलियन डॉलर के बॉन्ड पर रिहा किया। जमानत की शर्त की तौर पर उन्हें पैर में एक एंकल मॉनिटर भी पहनना पड़ेगा। साथ ही वे सिर्फ न्यूयॉर्क और कनेक्टिक तक ही सफर कर सकेंगे। वाइंस्टीन ने कोर्ट को अपना पासपोर्ट भी सरेंडर कर दिया।  

 

 

 

हार्वे वाइंस्टीन मामले के सामने आने के बाद शुरू हुआ था #MeToo कैंपेन

- बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स और न्यू यॉर्कर ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया था कि करीब 12 महिलाओं ने प्रोड्यूसर हार्वे वाइंस्टीन पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है।

- इसके बाद ही वाइंस्टीन के खिलाफ कई चर्चित हॉलीवुड अभिनेत्रियों ने भी आवाज उठाई थी। इनमें ग्वेनेथ पाल्ट्रो, एलिसा मिलानो, रोज मैक्गोवान, एश्ले जड, सलमा हाएक के साथ और भी कई लोग शामिल हैं। 

- मी टू हैशटैग इस्तेमाल करने वाली सिलेब्रिटीज में एक्ट्रेस एलिसा मिलानो पहली हाई-प्रोफाइल महिला थीं। एलिसा ने हार्वे वाइंस्टीन पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था।

- इसी के बाद दुनियाभर में मीटू कैंपेन की शुरूआत हुई थी। कई महिलाओं ने सोशल मीडिया पर #MeToo कैंपेन में अपने साथ हुई ज्यादती की कहानी शेयर करने वाले लोग भी शामिल हैं। 
 

Harvey Weinstein Surrenders to NewYork police Over Assault Charges news and updates
वाइंस्टीन शुक्रवार सुबह 7:30 बजे ही न्यूयॉर्क पुलिस स्टेशन में पेश हुए।
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now