खरपतवार नाशक से कैंसर: अमेरिकी कोर्ट ने फर्टिलाइजर कंपनी से पीड़ित को 2000 करोड़ रु का हर्जाना देने को कहा

पिछले साल 800 से ज्यादा लोग कंपनी के केमिकल से कैंसर होने का दावा कर चुके

DainikBhaskar.com| Last Modified - Aug 11, 2018, 12:55 PM IST

Monsanto ordered to pay $289m as jury rules weedkiller caused man's cancer
खरपतवार नाशक से कैंसर: अमेरिकी कोर्ट ने फर्टिलाइजर कंपनी से पीड़ित को 2000 करोड़ रु का हर्जाना देने को कहा

 

 

- इस सप्ताह तीन दिन की बहस के बाद कोर्ट ने आदेश दिया
- फैसले के खिलाफ अपील करने की तैयारी में मॉनसेंटो कंपनी 

सैन फ्रांसिस्को. कैलिफोर्निया की हाईकोर्ट ने राउंडअप ब्रांड के खरपतवार नाशक से ड्वेन जॉनसन नाम के व्यक्ति को कैंसर होने के मामले में शुक्रवार को फैसला सुनाया। अदालत ने फर्टिलाइजर कंपनी मॉनसेंटो पर 28.9 करोड़ डॉलर (2000 करोड़ रुपए) का जुर्माना लगाया। पीड़ित के वकील ने कहा- ड्वेन को मिली यह जीत उन सैकड़ों लोगों के लिए नजीर होगी, जो कंपनी के केमिकल से नॉन-हॉगकिन लिम्फोमा होने की शिकायत कर चुके हैं। 

डॉक्टरों ने बताया था कि जॉनसन की हालत काफी खराब है। ऐसे में उसके केस की सुनवाई सबसे पहले की गई। अब कैलिफोर्निया में ऐसे लोगों की जांच की जाएगी, जिनकी मौत इस केमिकल से होने की जानकारी मिली थी। अमेरिकी न्यूज वेबसाइट सीएनएन के मुताबिक, पिछले साल 800 से ज्यादा लोगों ने मॉनसेंटो के केमिकल से कैंसर होने का दावा किया था।  

कंपनी का दावा- हमारा केमिकल सुरक्षित : कोर्ट का आदेश आने के बाद मॉनसेंटो कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट स्कॉट पार्टिग ने कहा, "हमारे केमिकल से कैंसर नहीं हो सकता है। हम इस फैसले के खिलाफ और अपने प्रोडक्ट के बचाव में अपील करेंगे।" हालांकि, पीड़ित ड्वेन जॉनसन के वकील लिजेनबर्ग का कहना है कि दूसरी अपील मॉनसेंटो कंपनी पर भारी पड़ सकती है। पीड़ित को नुकसान होने के एवज में कंपनी को हर साल 25 मिलियन डॉलर (करीब 173 करोड़ रुपए) देने होंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now