विज्ञापन

लेबनान: महिलाओं के लिए बनाया स्पेशल बीच, गलती से भी एंट्री पर पुरुषों को देना पड़ता है जुर्माना / लेबनान: महिलाओं के लिए बनाया स्पेशल बीच, गलती से भी एंट्री पर पुरुषों को देना पड़ता है जुर्माना

DainikBhaskar.com

Sep 12, 2018, 06:57 AM IST

स्पेशल बीच पर महिलाओं को हिजाब पहनने की बंदिश नहीं निभानी पड़ती

.. ..
  • comment


- लेबनान में मुस्लिम महिलाएं कम कपड़ों में दूसरे पुरुष के सामने नहीं जा सकतीं
- सिर्फ आठ साल तक के बच्चों को इस बीच पर ले जा सकते हैं

बेरुत. लेबनान ने अपने देश की महिलाओं के लिए जियेह शहर में ऐसा बीच तैयार किया है, जहां सिर्फ महिलाओं को ही जाने की इजाजत है। इस बीच पर महिलाओं को न तो हिजाब पहनने की जरूरत है और न ही किसी भी तरह के धार्मिक रिवाज निभाने की।

इस बीच पर महिलाओं के लिए सनबाथ, बिकिनी पहनने जैसी सहूलियतें भी हैं। वहीं, बीच के पास एक रिजॉर्ट भी बनाया गया है। अगर गलती से भी कोई पुरुष इस बीच पर एंट्री करता है तो उन्हें 18 डॉलर (करीब 1300 रुपए) का जुर्माना देना पड़ता है।

स्थानीय क्लब ने बनाया बीच: बेका वैली द्वीप में रहने वाली रबाब अहमद (35) बताती हैं कि इस बीच पर आने के बाद मैं खुद को आजाद महसूस करती हूं। उन्होंने बताया कि लेबनान के नियमों के मुताबिक, मुस्लिम महिलाओं को अपने पति के अलावा किसी भी पुरुष के सामने कम कपड़ों में नहीं घूमने की इजाजत नहीं है। ऐसे में महिलाएं किसी भी समुद्री बीच पर नहीं जा पातीं। अगर वे परिवार के साथ पिकनिक आदि पर जाती हैं तो उन्हें तेज धूप में भी हिजाब, पूरी बाजू की शर्ट और पायजामा पहनने पड़ते हैं। ऐसे में स्थानीय क्लब ने महिलाओं के लिए बीच तैयार किया।

मोबाइल-कैमरा लाने की इजाजत नहीं: एक अन्य महिला नादा कहती हैं कि अगर आप चाह लें तो कुछ भी हासिल कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस बीच पर आकर वे दूसरी जिंदगी जीती हैं। हालांकि यहां क्लिक किए गए फोटोग्राफ सोशल मीडिया पर पोस्ट करने की इजाजत नहीं है। इसके चलते बीच पर कैमरा या मोबाइल भी नहीं लाने दिया जाता। नादा ने बताया कि इस बीच पर महिलाएं सिर्फ आठ साल तक के बच्चों को ला सकती हैं।

X
....
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन