फ्रांस के विश्वकप जीतने पर खिलाड़ियों और कोच के सम्मान में पेरिस के 6 स्टेशनों के नाम बदले गए

पेरिस के स्टेशन विक्टर हुजो का नाम टीम के कप्तान और गोलकीपर के नाम पर 'विक्टर हुजो लोरिस' रखा गया

DainikBhaskar.com| Last Modified - Jul 18, 2018, 08:47 AM IST

Paris renames metro stations for world cup win of France heroes
फ्रांस के विश्वकप जीतने पर खिलाड़ियों और कोच के सम्मान में पेरिस के 6 स्टेशनों के नाम बदले गए
  • इंग्लैंड और ब्रसेल्स ने भी अपने दो स्टेशनों के नाम खिलाड़ियों के नाम पर किए

 

 

पेरिस. पेरिस के छह मेट्रो स्टेशनों के नाम फ्रांस की विश्व कप विजेता टीम के खिलाड़ियों के सम्मान में बदले गए हैं। स्टेशन विक्टर हुजो का नाम टीम के कप्तान और गोलकीपर के नाम पर 'विक्टर हुजो लोरिस' रखा गया है। बर्सी मेट्रो स्टेशन का नाम 'बर्सी लेस ब्लूज' रखा गया है। एवरोन स्टेशन का नाम 'नाउस एवरोन गागने' रखा गया है। यह एक फ्रेंच नाटक है जिसके मायने हैं 'हम जीत गए'। इनके अलावा चार्ल्स डे गाउले एतोइले का नाम 'आन अ टू एतोइले' रखा गया है। इसका मतलब है- हमारे पास दो सितारे हैं। यहां दो सितारे के मायने 1998 और 2018 की जीत से है।

इनके अलावा दो स्टेशनों के नाम कोच डिडियर डेशचैम्प्स के नाम पर रखे गए हैं, जिन्होंने 1998 में बतौर खिलाड़ी और 20 साल बाद बतौर कोच टीम को विश्वकप दिलाया। फ्रांस के प्रसिद्ध नोटर डैम चर्च पर बने स्टेशन का नाम नोटर-डिडियर डेशचैम्प्स रखा गया है, जबकि पेरिस सेंट्रल स्टॉप को भी डेशचैम्प एलिसीस-क्लेमेन्स नाम दिया गया है। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं किया गया कि यह बदलाव स्थायी है या नहीं। 

 
मोनालिसा को पहनाई फ्रांस की जर्सी : फ्रांस के लूवर म्यूजियम की ओर से भी टीम को अलग अंदाज में बधाई दी है। उन्होंने फ्रांस की जर्सी पहने लियोनार्डो द विंची की विश्वप्रसिद्ध पेंटिंग मोनालिसा की एक फोटो पोस्ट की है। 
इंग्लैंड और बेल्जियम ने भी किया टीम का सम्मान : बेल्जियम ने विश्व कप में इंग्लैंड को हराकर तीसरा स्थान हासिल किया। इसी खुशी में ब्रसेल्स ने अपने खिलाड़ी एडन हजार्ड के नाम पर आर्ट्स-लोई स्टेशन का नाम बदलकर हजार्ड-लोई रख दिया। इंग्लैंड ने भी टीम को 28 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंचाने वाले मैनेजर के नाम पर लंदन के साउथगेट मेट्रो स्टेशन का नाम बदल कर गैरेथ साउथगेट स्टेशन कर दिया।

 

 

Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now