--Advertisement--

पाकिस्तान : इमरान सरकार का प्लान तैयार, पीएम हाउस में बनेगा उच्चस्तरीय विश्वविद्यालय

राज्यों में स्थित सरकारी इमारतों को लेकर भी विचार कर रही सरकार

Dainik Bhaskar

Sep 13, 2018, 08:17 PM IST
Prime Minister House to be converted into postgraduate institute

- अपने पहले भाषण में भी प्रधानमंत्री इमरान खान ने पीएम हाउस में नहीं रहने की घोषणा की थी
- शिक्षा मंत्री शफकत महमूद ने कहा, आम लोगों के इस्तेमाल के लिए बनाई जाएंगी सरकारी संपत्तियां

इस्लामाबाद. पाकिस्तान की इमरान सरकार प्रधानमंत्री हाउस में उच्चस्तरीय विश्वविद्यालय बनाएगी। यह घोषणा गुरुवार को शिक्षा मंत्री शफकत महमूद ने की। उन्होंने बताया कि पीएम हाउस के अलावा राज्यों में मौजूद सरकारी इमारतों को लेकर भी योजना बनाई गई है।

महमूद के मुताबिक, पीएम हाउस 1096 कनाल में फैला हुआ है, जिसकी देखरेख में हर साल 47 करोड़ रुपए खर्च होते हैं। ऐसे में फैसला लिया गया कि सरकारी संपत्तियों को आम लोगों की जरूरत में इस्तेमाल किया जाए। महमूद ने बताया कि अपने पहले भाषण में प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस संबंध में घोषणा भी की थी। इमरान ने कहा था कि वे पीएम हाउस की जगह तीन बेडरूम वाले घर में रहेंगे। उन्होंने इच्छा जाहिर की थी कि पीएम हाउस को विश्वविद्यालय बनाया जाए।

हर साल खर्च होते हैं करोड़ों रुपए: शिक्षा मंत्री ने बताया कि मुर्रे स्थित सरकारी इमारत को दुरुस्त करने में कुछ समय पहले पंजाब सरकार ने 6 करोड़ रुपए खर्च किए थे। अब इसे हेरिटेज बुटीक होटल बनाने की योजना है। शफकत महमूद के मुताबिक, इस सरकारी इमारत की देखरेख पर हर साल 3.5 करोड़ रुपए खर्च होते हैं। वहीं, मुर्रे स्थित पंजाब हाउस को टूरिस्ट रिजॉर्ट बनाने की प्लानिंग है, जिस पर सालाना 2.5 करोड़ रुपए खर्च किए जाते हैं। इसी तरह रावलपिंडी स्थित राज्यपाल भवन को उच्चस्तरीय आईटी सेंटर या राष्ट्रीय कला केंद्र बनाने पर विचार चल रहा है। वहीं, लाहौर स्थित गवर्नर हाउस को क्राफ्ट म्यूजियम और कराची के गवर्नर हाउस को पार्क में तब्दील करने की योजना है।

X
Prime Minister House to be converted into postgraduate institute
Astrology

Recommended

Click to listen..