वॉशिंगटन लौटने के बाद ट्रम्प ने कहा- उत्तर कोरिया से अब कोई खतरा नहीं, सब आराम की नींद लें

मंगलवार को ट्रम्प और किम के बीच बैठक हुई थी, जिसमें किम ने परमाणु निरस्त्रीकरण की ओर अपनी प्रतिबद्धता जताई थी।

DainikBhaskar.com| Last Modified - Jun 13, 2018, 10:23 PM IST

1 of
Trump says North Korea no longer a nuclear threat after landing in Washington
उत्तर कोरिया के तनाशाह किम जोंग-उन के साथ सिंगापुर में समिट के बाद बुधवार को ट्रम्प अमेरिका लौटे। -फाइल

  • ट्रम्प ने अपने ट्वीट में कहा कि उत्तर कोरिया की तरफ से परमाणु खतरा नहीं है
  • हालांकि, अब तक ये साफ नहीं है कि उत्तर कोरिया कैसे और कब अपने परमाणु हथियार खत्म करेगा

 

 

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन के साथ ऐतिहासिक समिट में हिस्सा लेने के बाद बुधवार को वॉशिंगटन लौटे। एंड्रूय एयरबेस पर उतरते ही ट्रम्प ने समिट की सफलता गिनाते हुए दो ट्वीट किए। पहले ट्वीट में ट्रम्प ने लिखा कि अब उत्तर कोरिया की तरफ से परमाणु हमले का कोई खतरा नहीं है। वहीं दूसरे ट्वीट में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा पर निशाना साधते हुए कहा कि जिस उत्तर कोरिया को सबसे बड़ी और खतरनाक परेशानी माना जाता था, वो अब और नहीं है। अब सब आराम से सो सकते हैं।

 

 

अब ज्यादा सुरक्षित महसूस कर सकते हैं लोग: ट्रम्प

- ट्रम्प ने ट्वीट में लिखा, “एक लंबे दौरे के बाद अभी लैंड हुआ, लेकिन अब हर कोई मेरे राष्ट्रपति बनने वाले दिन से ज्यादा सुरक्षित महसूस कर सकता है। उत्तर कोरिया की तरफ से अब कोई परमाणु हमले की धमकी नहीं है। किम जोंग-उन के साथ मुलाकात काफी दिलचस्प और सकारात्मक अनुभव देने वाली रही। भविष्य में उत्तर कोरिया के पास काफी क्षमता है।”

 

ओबामा कहते थे उत्तर कोरिया को बड़ा खतरा

- दूसरे ट्वीट में ट्रम्प ने कहा कि जब उन्होंने ऑफिस संभाला था तब हर किसी को लगता था कि अमेरिका उत्तर कोरिया के साथ युद्ध पर जाने वाला है। राष्ट्रपति ओबामा ने कहा था कि उत्तर कोरिया हमारी सबसे बड़ी और खतरनाक परेशानी थी, लेकिन अब और नहीं।

 

दक्षिण कोरिया के साथ युद्ध खत्म करने का फैसला अच्छा

- सिंगापुर समिट मेें हुए समझौतों की तारीफ करते हुए ट्रम्प ने कहा हमनें दक्षिण कोरिया के साथ युद्धाभ्यास (वॉर गेम्स) में हिस्सा ना लेने का फैसला कर के काफी अच्छा किया है। जब तक हम भरोसे के साथ समझौता कर रहे हैं, यही बेहतर है।

 

 

परमाणु हथियार कब खत्म होंगे इस पर स्थिति साफ नहीं

-71 साल के ट्रम्प ने 34 साल के किम को परमाणु हथियार पूरी तरह खत्म करने पर राजी कर लिया। ट्रम्प ने बदले में सुरक्षा की गारंटी दी।

 

1. अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच शांति और सौहार्द्र के लिए प्रयास किए जाएंगे।

2. उत्तर कोरिया अपने परमाणु हथियारों को पूरी तरह खत्म कर देगा। अमल के लिए दोनों देश फॉलोअप बातचीत करेंगे। अमेरिका की तरफ से माइक पोम्पियो इसमें शामिल रहेंगे।

3. युद्ध बंदी और सैन्य कार्रवाई के दौरान गायब लोग एक-दूसरे को वापस सौंपे जाएंगे।

4. अमेरिका ने उ. कोरिया को सुरक्षा का भरोसा दिया है। द. कोरिया के साथ संयुक्त युद्ध अभ्यास खर्चीला बताकर रद्द कर दिया। ट्रम्प इस मुद्दे पर अगले हफ्ते चर्चा करेंगे।

 

- हालांकि, उत्तर कोरिया ने परमाणु हथियार खत्म करने की बात कही। लेकिन, यह साफ नहीं किया कि हथियार कैसे और कब तक खत्म किए जाएंगे।

 

Trump says North Korea no longer a nuclear threat after landing in Washington
Trump says North Korea no longer a nuclear threat after landing in Washington
prev
next
Topics:
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now