अमेरिका ने पाकिस्तान के शैक्षणिक और प्रशिक्षण कार्यक्रम में कटौती की, फंडिंग पर भी रोक लगाई

पाकिस्तान का जवाब- अब लीडरशिप ट्रेनिंग के लिए चीन और रूस का रुख कर सकती है उनकी सेना

DainikBhaskar.com| Last Modified - Aug 11, 2018, 10:58 AM IST

US curtails military training with Pakistan
अमेरिका ने पाकिस्तान के शैक्षणिक और प्रशिक्षण कार्यक्रम में कटौती की, फंडिंग पर भी रोक लगाई

- अमेरिका रक्षा विभाग ने कहा- कार्यक्रम पर  रोक लगने से पाकिस्तान के 66 अफसरों को नहीं मिलेगी ट्रेनिंग

 

वॉशिंगटन. ट्रम्प प्रशासन ने पाकिस्तानी सैन्य अधिकारियों को अमेरिका में दिए जाने वाले प्रशिक्षण और शैक्षणिक कार्यक्रमों में कटौती कर दी है। साथ ही, पाकिस्तान सैन्य प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए होने वाली फंडिंग पर रोक लगा दी। यह फैसला 1.15 बिलियन डॉलर (करीब 7 करोड़ 94 लाख रुपए) से आतंकी गतिविधियों को रोकने में पाकिस्तान के विफल होने के बाद किया गया। यह फंड अमेरिका सुरक्षा सहयोग के तहत दिया था। पेंटागन और पाकिस्तानी सेना ने इस मामले में कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की है। हालांकि, दोनों देशों के अधिकारी प्रतिक्रिया जरूर व्यक्त कर रहे हैं। 
रॉयटर्स के मुताबिक, पाकिस्तानी अधिकारियों का कहना है कि इस फैसले से उनकी सेना लीडरशिप ट्रेनिंग के लिए चीन या रूस की तरफ बढ़ सकती है। अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि प्रशिक्षण और शैक्षणिक कार्यक्रम करीब 10 साल से द्विपक्षीय सैन्य संबंधों के प्रतीक रहे।  
अमेरिकी रक्षा विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि इस सस्पेंशन के तहत अमेरिकी सरकार के अंतरराष्ट्रीय सैन्य शैक्षणिक और प्रशिक्षण कार्यक्रम (आईएमईटी) से पाकिस्तान के 66 अधिकारियों को ट्रेनिंग नहीं मिलेगी। इनकी जगह दूसरे देश के अधिकारियों को ट्रेनिंग दी जाएगी या इन्हें खाली रखा जाएगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now