व्हाइट हाउस की पूर्व कर्मचारी का आरोप- ट्रम्प नस्लवादी, अश्वेत लोगों के लिए अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल करते हैं

ओमरोसा मेनीगॉट न्यूमैन को दिसंबर 2017 में व्हाइट हाउस से निकाल दिया गया था

DainikBhaskar.com| Last Modified - Aug 10, 2018, 07:36 PM IST

white house former employee says trump is a racist
व्हाइट हाउस की पूर्व कर्मचारी का आरोप- ट्रम्प नस्लवादी, अश्वेत लोगों के लिए अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल करते हैं

  • ओमरोसा ने लिखा- ट्रम्प नस्लवादी, पक्षपाती और महिलाओं से नफरत करने वाले आदमी
  • कभी व्हाइट हाउस में ट्रम्प की करीबी थीं ओमरोसा, ऊंची तनख्वाह पाती थीं 

 

 

वॉशिंगटन.    व्हाइट हाउस की एक पूर्व कर्मचारी और अफ्रीकी मूल की अमेरिकी नागरिक ओमरोसा मेनीगॉट न्यूमैन का कहना है कि डोनाल्ड ट्रम्प नस्लवादी हैं और अश्वेत लोगों के लिए अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल करते हैं। ओमरोसा ने कहा कि ट्रम्प अश्वेत लोगों के लिए निगर शब्द (एन-वर्ड) का प्रयोग करते हैं। 2016 में भी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान भी ट्रम्प पर रियलिटी टीवी शो में एन-वर्ड और तीखी भाषा के इस्तेमाल के आरोप लगे थे। निगर अंग्रेजी का शब्द है जो पुर्तगाली और स्पेनिश भाषा के नीग्रो से निकला है। इसका इस्तेमाल अश्वेतों को नीचा दिखाने के लिए किया जाता है।

ओमरासा ने यह खुलासा 'अनहिंज्ड' नामक किताब में किया। उनका ये भी कहना है कि ट्रम्प ने मेरे लिए अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल नहीं किया। वह दावा करती हैं कि व्हाइट हाउस में मेरे सामने ट्रम्प ने एक अन्य कर्मचारी के पति के लिए भद्दी भाषा का प्रयोग किया। हालांकि, कुछ लोगों का ये भी कहना है कि ओमरोसा ट्रम्प प्रशासन से बदला ले रही हैं, क्योंकि पिछले साल दिसंबर में उन्हें गलत तरीके से व्हाइट हाउस से निकाल दिया गया था।

 

मैंने एन-वर्ड के इस्तेमाल वाले टेप सुने : ओमरोसा ने लिखा, "इस बात को लेकर मेरा भरोसा बढ़ता जा रहा है कि ट्रम्प नस्लवादी, पक्षपाती और महिलाओं से नफरत करने वाले आदमी हैं। मेरे भरोसे का कारण ऐसे टेप हैं जिनमें ट्रम्प बेरोकटोक और ऊंची आवाज में एन-वर्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं। ये सब इसलिए भी सही है क्योंकि दो साल मैंने खुद इसका अनुभव किया है। मुझे नौकरी से भी निकाल दिया गया। ट्रम्प का एन-वर्ड का इस्तेमाल करना बताता है कि मेरे और अफ्रीकी अमेरिकी समुदाय के बारे में वह क्या सोचते हैं।'' कभी ट्रम्प की करीबी रहीं ओमरोसा राष्ट्रपति चुनाव के कैंपेन के दौरान उनकी हाईप्रोफाइल सपोर्टर थी। 

 

हॉलीवुड एक्टर ने भी की ट्रम्प की आलोचना : राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार बनने से पहले ट्रम्प एनबीसी के प्रोग्राम द अप्रेन्टिस को होस्ट (2004-15) करते थे। द अप्रेन्टिस के एक शो के बारे में हॉलीवुड के कॉमेडियन टॉम अर्नाल्ड ने बताया, "उस शो में ट्रम्प जितनी खराब और भड़काऊ चीजें बोल सकते थें, वो सब उन्होंने कहीं। ''

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now