इस महिला को गिफ्ट में मिला था चांद, अब हक के लिए NASA पर किया केस

पहले अंतरिक्षयात्री नील आर्म स्ट्रांग ने अपने हाथों से लिखे एक लेटर के साथ एक छोटी बॉटल में मून डस्ट गिफ्ट की थी

dainikbhaskar.com| Last Modified - Jun 13, 2018, 03:31 PM IST

Women Gifted Moon Dust by Neil Armstrong, Sues NASA Over Keeping It
इस महिला को गिफ्ट में मिला था चांद, अब हक के लिए NASA पर किया केस

वाशिंगटन: चांद से जुड़ा कोई भी सामान धरती के लोगों के लिए किसी दुर्लभ वस्तु से कम नहीं है। अपोलो के अंतरिक्ष यात्री चांद से कुछ सामान धरती पर लेकर आए थे, लेकिन वो भी आम लोगों के लिए उपलब्ध नहीं है। अमेरिका के Cincnnnati की रहने वाली एक महिला जिसका नाम लौरा सिको बताया जा रहा है, उन चंद खुशकिस्मत लोगों में से हैं जो कि चांद के एक हिस्से पर अपनी दावेदारी पेश कर सकती हैं। लौरा सिको ने NASA पर केस किया हैं, कि NASA उनसे उनका हिस्सा वापस लेने की कोशिश नहीं करेगा।

नील आर्मस्ट्रांग ने किया था गिफ्ट

1970 में सिको जब महज 10 साल की थीं, तब उन्हें पहले अंतरिक्षयात्री नील आर्म स्ट्रांग ने अपने हाथों से लिखे एक लेटर के साथ एक छोटी बॉटल में मून डस्ट गिफ्ट की थी। नील, सिको के पिता के दोस्त थे, जो कि US आर्मी में थे। सालों बाद उन्हें अपने पेरेंट्स के सामान में से वो बॉटल वापस मिली है। अब सिको उस पर अपना हक जताना चाहती है, वे नहीं चाहती कि NASA उनसे वो बॉटल वापस ले।

NASA की तरफ से नहीं आया कोई बयान

मून डस्ट की उस बॉटल पर NASA अपनी दावा आपत्ति ना जता सके, इसलिए महिला ने इस हफ्ते इस मामले को लेकर फेडरल कोर्ट में केस लगाया है, वहीं अभी तक NASA ने ना तो बॉटल वापस लेने की कोई कोशिश की है, और ना ही उनकी तरफ से ऐसा कोई बयान सामने आया है। हालांकि NASA की तरफ से पहले भी चांद से जुड़े किसी भी सामान पर अपना हक जताने की घटनाएं हो चुकी हैं।

महिला के पास जो मून डस्ट की बॉटल है, उसका दो बार टेस्ट हो चुका है। वैज्ञानिकों ने भी इसके चांद का हिस्सा होने की पुष्टि कर दी है। अब देखना ये है कि NASA की तरफ से इस पूरे मामले में क्या फैसला होता है।

 

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now