73 साल पहले द्वितीय विश्व युद्ध में लापता हो गया था पायलट, अब मिली अंगूठी; 76 साल की बेटी को सौंपी

बेटी, भतीजे और रिश्ते के भाई के डीएनए से हुई पायलट की पहचान

DainikBhaskar.com| Last Modified - Aug 13, 2018, 01:37 PM IST

1 of
WW II Pilot's Ring Found At Crash Site, Returned To Daughter After 73 Years
लॉरेंस ई डिक्सन और उनकी अंगूठी

 

- 23 दिसंबर 1944 को एक गुप्त मिशन के दौरान क्रैश हो गया था विमान
- पिछले महीने दक्षिणी ऑस्ट्रिया की पहाड़ियों में मिला था विमान का मलबा

 

वॉशिंगटन. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान लापता हुए 24 ब्लैक एविएटर विमानों में से एक का मलबा पिछले महीने दक्षिण ऑस्ट्रिया की पहाड़ियों पर मिला। इसे लॉरेंस ई डिक्सन चला रहे थे। वे 23 दिसंबर 1944 को एक गुप्त मिशन पर रवाना हुए थे। हादसे के 73 साल बाद घटनास्थल से डिक्सन की अंगूठी मिली। इसे पायलट की बेटी मार्ला एल एंड्रयू (76) को सौंप दिया गया। 

बगीचे में गड्‌ढा खोदते वक्त मिला मलबा : न्यू ऑर्लेंस यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन कर रहे टाइटस फरमिन पिछले साल गर्मी के मौसम में होहेंथर्न स्थित घर के बगीचे में गड्‌ढा खोद रहे थे। उन्हें एक अंगूठी, विमान के कुछ टुकड़े और हडि्डयां मिली थीं। उन्होंने रक्षा विभाग को मामले की जानकारी दी। विमान की पहचान ब्लैक एविएटर के रूप में हुई। सिर्फ हडि्डयों और अंगूठी से पायलट की पहचान करना आसान नहीं था, क्योंकि उस विमान में दो पायलट थे। 

डीएनए से मिला अंगूठी का वारिस : अमेरिकी रक्षा विभाग ने उस विमान में गए दोनों पायलट के परिवारवालों से संपर्क किया और उनके डीएनए की जांच की। इससे डिक्सन की पहचान हुई। इसके बाद गुरुवार को अंगूठी डिक्सन की बेटी मार्ला को सौंप दी गई। मार्ला का कहना था कि 18 कैरेट की यह अंगूठी मेरे लिए जीवन का सबसे बड़ा खजाना है। अमेरिकी रक्षा विभाग ने बताया कि कैप्टन डिक्सन 100वें स्क्वॉड्रन फाइटर थे। उनकी टीम में 900 ब्लैक पायलट शामिल थे, जिन्हें द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ट्रेनिंग दी गई थी।

WW II Pilot's Ring Found At Crash Site, Returned To Daughter After 73 Years
अपने पिता की अंगूठी पहचानने की कोशिश करती मार्ला
WW II Pilot's Ring Found At Crash Site, Returned To Daughter After 73 Years
1944 में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 24 ब्लैक एविएटर विमान लापता हो गए थे।
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now